चिट्ठाजगत गूगल पट्टी पर

ताज़ी खबर यह है कि चिट्ठाजगत संकलक तक आप एक चटके में पहुँच सकते हैं – गूगल पट्टी के जरिए। यह स्थापित होने पर (अभी बताते हैं कि कैसे स्थापित करें) – आपको अपने ब्राउज़र में एक लाल सफ़ेद निशान दिखेगा – ऐसा –
चिट्ठाजगत गूगल पट्टी पर
इस लाल सफ़ेद चि के बगल में एक तीर का निशान है। इस पर चटका लगाएँगे तो क्या टपक पड़ा – चिट्ठाजगत पर मौजूद ताज़ी प्रविष्टियों की सूची!
चिट्ठाजगत गूगल पट्टी पर टपकी प्रविष्टियाँ
इनमें से किसी पर भी चटका लगाने पर आप सीधे उसी स्थल पर, उसी प्रविष्टि पर पहुँच जाएँगे – यानी कुल दो चटकों में अपनी मन पसंद ताज़ी प्रविष्टि पर।
और यदि आप तीर के निशान के बजाय लाल सफ़ेद चि पर चटका लगाते हैं, तो आप सीधे चिट्ठाजगत संकलक के मुखपृष्ठ पर पहुँच जाएँगे, जहाँ से आप ताज़ी प्रविष्टियों का सिंहावलोकन कर सकते हैं, यानी लेखक तस्वीर, कितने लोगों ने लेख पसंद किया, कितने लोगों ने चिट्ठा पसंद किया, आदि, और वहाँ से लेख या चिट्ठे को पसंद कर सकते हैं ताकि अन्य लोग भी आपकी पसंद का लाभ उठा कर समय बचाएँ।
अब बताते हैं कि चिट्ठाजगत आप गूगल पट्टी पर पैदा कैसे करें –
सबसे पहले, देखें कि आपके ब्राउज़र में पहले ही गूगल पट्टी है कि नहीं – View -> Toolbars -> Google होना चाहिए, और उस पर सही का निशान लगा होना चाहिए। यदि सही का निशान न हो, तो उसे चुन के सही का निशान लगा दें।
पट्टी
यदि Google ही न हो, तो पहले उतार लें। निर्देश स्थल पर ही मिल जाएँगे।
उसके बाद, चिट्ठाजगत संकलक पर जा कर दाईं पट्टी में “गूगल टूलबार बटन” पर चटका लगाएँ। बस, काम हो गया।
तो बताइएगा कैसा लगा आपको चिट्ठाजगत गूगल पट्टी पर।
18 अगस्त 2007 को जोड़ा –
गूगल पट्टी के जरिए आप खोज भी कर सकते हैं। मसलन, अगर आप प्रेमचंद की चर्चा करने वाले लेख ढूँढ रहे हों, तो लिखें –
गूगल पट्टी पर चिट्ठाजगत खोज
जब आप कोष्ठक में लिखने लगेंगे, तो लाल सफ़ेद “चि” के नीचे एक छोटा सा आवर्धक लेंस दिखेगा, जैसे ऊपर वाली तस्वीर में दिख रहा है। इस चि पर चटका लगाएँ और सीधे प्रेमचंद संबंधी प्रविष्टियों पर नज़र दौड़ाएँ। है न मज़ेदार?
इसी तरह आप सीधे खोज बक्से में चिट्ठाजगत-संकलक पा सकते हैं, गूगल के बजाय। पहले गूगल की छवि के दाईं तरफ़ मौजूद तीर पर चटका लगाएँ,
चिट्ठाजगत-खोज-बक्सा-1
और फिर उसमें से चिट्ठाजगत् चुनें, और सीधे खोज करें।
चिट्ठाजगत-खोज-बक्सा-2

प्रेषक – आलोक

चिट्ठाजगत पर सम्बन्धित: विश्लेषण, आलोचना, सहीगलत, निरीक्षण, परीक्षण, सत्य-असत्य, विमर्श, हिन्दी, हिन्दुस्तान, भारत, शास्त्री, शास्त्री-फिलिप, सारथी, वीडियो, मुफ्त-वीडियो, ऑडियो, मुफ्त-आडियो, हिन्दी-पॉडकास्ट, पाडकास्ट, analysis, critique, assessment, evaluation, morality, right-wrong, ethics, hindi, india, free, hindi-video, hindi-audio, hindi-podcast, podcast, Shastri, Shastri-Philip, JC-Philip,

Share:

Author: Super_Admin

2 thoughts on “चिट्ठाजगत गूगल पट्टी पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *